Tuesday, November 20, 2018

उभरते करियर मे डायरेक्ट सेलिंग है बेहतर चुनाव

उभरते करियर मे डायरेक्ट सेलिंग है बेहतर चुनाव
डायरेक्ट सेलिंग का व्यापार आज उभरते हुए भारत का उभरता हुआ व्यापार ही नही हैबल्कि इसमे करियर बनाने की अपार संभावनाएं भी है। आपके सामने एक उदहारण पेश करके समझाने जा रहा  हूंरोहिणी इलाके मे राधा टंडन नाम की एक महिला रहती है। उन्हे जब भी हैल्थ बेस्ड प्रोडक्ट खरीदना होता है तो वह बाज़ार नही जाती हैंबल्कि डायरेक्ट सेलिंग से जूडे वितरक को फोन करने उन्हे आॅर्डर दे देती हैंतो कुछ समय पश्चात उनका आॅर्डर उनके धर पहुंच जाता हैं।
इतना ही नही अगर उन्हे ब्यूटी प्रोडक्ट की आवश्यकता होती है तो भी वह फोन करके उन्हे घर बुला लेती हैं। इतना ही नही समय समय पर राधा टंडन को उन सभी प्रोडक्ट के मुल्य का भी केटलोग के माध्यम से पता चल जाता हैऔर मोल भाव पर भी तोल मोल नही करनी पडती हैं और न ही अधिक मुल्य चुकाना पढता है।
इतना ही नही अगर उनकी किसी सहेलीरिश्तेदार को भी ऐसा कोई सामान खरीदना होता है तो वह उन्हे भी उसी कंपनी का नाम सजेस्ट करती हैं। जाने अनजाने मे ऐसी ही कई सारी महिलाएं हैं जो डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के साथ जूडी हुई हैं। इतना ही कई सारी महिलाएं इस व्यापार से जूड कर अपना व अपने परिवार का भरण पोषण कर रही है। जानकारी के लिए बतां दें कि डायरेक्ट सेलिंग मे ऐसी कई सारी कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट की अटेंशन व कंपनी के प्रचार के लिए कई हथकंडे अपना रही हैं। इतना ही नही इससे जुडे लोगो को व अपने वितरको को इस फिल्ड मे प्लेटफार्म भी दे रहा है।

डायरेक्ट सेलिंग क्या हैं

डायरेक्ट सेलिंग का नाम तो आपने सुना ही होगालेकिन क्या आप जानते हैं डायरेक्ट सेलिंग क्या है और कैसे की जाती है। तो बतां दें कि डायरेक्ट सेलिंग एक व्यापार करने का एक सुगम व सरल माध्यम हैं। जिसमे कंपनी बिना किसी बिचैलियो के सीधे तौर पर अपना प्रोडक्ट व सेवाओं की मार्केटिंग अपने ग्राहको तक करती हैं। इससे उपभोक्ता व विक्रेता सीधे कंपनी से जुडे होते हैं। इतना ही नही इसके वितरक अपने निजी संपर्क से काम कर सकतें हैं। इसके अलावा प्रत्यक्ष बिक्री मे सेमिनार आयोजित कर बिजनेस प्लान करके अपने काम का प्रमोशन कर सकते है। मसलन किसी सोशल या बिजनेस या फिर पार्टी के दौरान भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर उत्पादो की बिक्री बढ़ाने के लिए उसे सैंपल के रूप मे इस्तेमाल करने के लिए भी दे सकते हैं। प्रत्यक्ष बिक्री मे कुछ नामचीन कंपनी हैं।
जो अपने प्रतिनिधीयों का एक गु्रप बनाती है,जैसे एमवेओरिफ्लेमएवोनटपरवेयरमोदीकेयरआदी कंपनी पुर्ण रूप से काम कर रही हैं। व जो मैंबर कंपनी ने बनाएं हैं,आगे जाकर वही सदस्य अन्य सदस्य बनाते हैं। इसी तरह कंपनी का नेटवर्क एक चैन बन जाती हैं जिसे डाउनलाइन भी कहा जाता है। अधिकांश प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी अपनी योजना के तहत अपने वितरको को निजी आय का लाभ देती है व अपने से जूडे एजेंटो द्वारा अन्य जोडे हुए वितरको से मिलने वाला भी लाभ वितरको को मिल जाता हैं। इतना ही नही इसके वितरक सीधे तौर पर ग्राहको से जुडे होते हैजिससे ग्राहको को भी बाज़ार से मिलने वाला दोगुना रेट का सामान भी कम भाव पर मिलता हैं।

कंपनी व वितरको को मिलता हैं मोटा लाभ

अगर हम बात करें भारतीय बाज़ार मे प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी के सेल्स आंकडे व प्रोडक्ट की तो वह काफी रोमांचित साबित हुई है। भारतीय बाज़ार मे डायरेक्ट सेलिंग की कंपनी के प्रोडक्ट जैसे एमवे के ब्यूटी प्रोडक्ट की मांग अधिक बढ़ गई हैंऔर अगर किसी को प्लास्टिक के कंटेनर की जरूरत है तो जलोग टपरवेयर को ही चुनना पसंद करते हैंऔर अगर किसी को हैल्थ बेस्ड सप्लीमेंट की आवश्यकता हो तो सामी डायरेक्ट को ही चुनना लोग पसंद करते हैं,और लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी कर रहें है। जिससे कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भी अधिक बडी हैं। डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के बाजार मे आने के चलते सर्वसाधारण FMCG कंपनी की बिक्री मे कमी आई हैं। एक बात और बतां दें कि प्रत्यक्ष बिक्री व्यापार मे कम इंवेस्ट करके अधिक लाभ के रूप मे भी इसे देखा जाता हैं।

स्वंय के बने मालिक

इस व्यापार से जुडने के लिए वितरको के लिए न उम्र का बंधन हैं,और न ही किसी खास वर्ग के लोगो की डिमांड होती है। इससे हर वर्ग के व प्रत्येक उम्र के लोग इससे जुडकर बिजनेस कर सकते हैं। इसकी खास वजह तो यह हैं इसमे ज्यादा पढ़े लिखे लोगो की भी जरूरत नही होती है और इस फिल्ड मे अनुभवी होना भी मायने नही रखता हैं। इतना ही नही इस व्यापार मे पुरूषो से अधिक घरेलू महिलाओ की संख्या मे अधिक उछाल आया हैं। जिससे वह अतिरिक्त कमाई भी होती हैं। जिससे वह महिलाएं किचन का सामान व सौंदर्य प्रोडक्ट की भी असानी से सैल्स करती हैं। इस व्यापार मे अधिक लाभ तो उन लोगो के लिए यह हैं इसमे आप खुद के ही बोस होते हैं आपका कोई बोस नही हैजिससे आप स्वतंत्र होकर व अपनी सुविधा और सहुलियत के हिसाब से काम कर सकतें है। इसके साथ ही इस बिजनेस को अपने करियर के तौर पर भी अपना सकतें हैंइसके साथ ही इस व्यापार मे पुरूषो से अधिक महिलाएं इस बिजनेस से जूडी हुई हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग को बनाएं करियर

बढ़ती हुई महंगाई व बेरोज़गारी के चलते आज दुनियां के प्रत्येक व्यक्ति के जह़न मे सबसे बडा सवाल केवल करियर को लेकर ही उठता है। जब जब हमारे ज़हन मे करियर के लिय विशेष फैंसला लेने की बारी हैंतो हमारे दिमाग मे कई सारे विकल्प आने लगते है,जिसके चलते हमारी उलझन और अधिक बड जाती हैंजिस कारण हम अपने करियर के लिए उचित फैंसला लेने के लिए असर्मथ होते है।
अगर हम करियर को लेकर अपने किसी परिचित से पूछें तो वो हमें नौकरीबिजनेस या फिर प्रोफेशनल आदिको करियर के तौर पर इन्ही माघ्यमो मे से चुनने का सुझाव मिलेगा। मेरे ख्याल से इससे हमारी अजा़दी पर प्रतिबंध लग जाता हैजिससे हम उम्र भर एक नौकर के रूप मे ही बनकर रह जाते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग मे सफलता पाना उतना ही आसान हैजितना कि सीढ़ी का साहारा लेकर किसी बहुमंजिला इमारत पर चढ़ना हो। जिसमे सीमित धन और इच्छा अनुसार समय लगा करस्वतंत्रता के साथ काम करके असीमित धन जुटा सकते है।
इस आधुनिक युग मे नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत से लीडर्स ने यह सिद्ध कर दिखाया हैकि इस इंडस्ट्रीका महत्व अन्य इंडस्ट्री के मुकाबले अधिक हैइसके साथ ही इस इंडस्ट्री मे काम करने के बाद कुछ पाने किलोगो की अपेक्षाएं भी अधिक है। जिंदगी भर कि पढाई और तमाम पूँजी लगाकर जो उपलब्धिखुशीस्वतंत्रता नही मिलतीवह आज मल्टी लेवल मार्केटिंग में ईमानदारी से प्रयास करने वालों को हासिल हो जाती है।
नेटवर्क मार्केटिंग की खास बात तो यह है कि इस व्यावसाय मे न तो अधिक पैसा लगता है और न ही इसमे पैसा डुबने का कोई खतरा है,ना ही एजुकेशन या अप्रोच कि डिमांड है , इस बिजनेस में आय अर्जित करने के साथ स्वभाव में ऐसा परिवर्तन होता है कि जो आज के समाज में अति आवश्यक है।
नेटवर्क मार्केटिंग इस सदी का सर्वोपरि करियर है जिसमे उमर,जातिधर्मशिक्षाया किसी अन्य प्रकार कि बाधा नही है जिसका मुलमंत्र हैसफलता खुद भी पाओदुसरो को भी दिलाओ। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मे नवयुवको कि संख्या मे भी बढोतरी तो ही रही है इसके साथ ही हमारे देश मे जो बेरोजगारी का ग्राफ बडा हैवह भी काफी तेजी से नीचे की ओर खीसका है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस काम करने वालो के लिए कई सारे आप्शन के साथ सफलता पाने के चांस अधिक है। जिसमे ईमानदारी से मेहनत करके इज़्ज़तपैसाप्राप्त करने के साथ साथ लाखों लोगों और उनके सपने पुरे करने में मदद भी मिली है। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस एक करियर अपोर्चुनिटी इसलिए भी है क्यों कि इसमे प्रवेश करना बहुत आसान है और इसकी आर्थिक संभावनाएँ भी विराट है
आज जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के विरोधी या असफल हैं वास्तव में उन्होंने अभी नेटवर्क मार्केटिंग को समझा ही नही है

कैसे समझे नेटवर्क मार्केटिंग व्यावसाय को

नेटवर्क मार्केटिंग का दायरा उभरते हुए भारत का एक उभरता हुआ एकमात्र बिजनेस है। जिसे नेटवर्क मार्केटिंग के साथ साथ मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) भी कहा जाता है। जिसमे कि जानकारी के अभाव मे लोग शुरूआती स्तर पर इस व्यावसाय मे प्रवेश करने से पहले घबराते है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग को बहतर तरीके से जानने मे मदद मिलती है। नेटवर्क मार्केटिंग विश्वभर का तेजी से प्रोडक्ट को बैचने व वितरण करने का बेहतर तरीका है। नेटवर्क मार्केटिंग व्यावसाय मे कंपनी के निर्माणाधीन प्रोडक्ट खरीदने व बैचने का काम होता है। इसके साथ ही आप कंपनी के साथ अन्य लोगो को शामिल कर सकतें है।

आपसी रिलेशनशीप से बढ़ता है बिजनेस

नेटवर्क मार्केटिंग का व्यावसाय अकेले के लिए नही हैबल्कि एक दुसरे के साथ आगे बढ़ने का हैजिसे सीधे शब्दो मे बोला जांए तो यह आपसी रिलेशनशीप का बिजनेस है। जो कि आपको इस व्यावसाय मे एक बडा नेटवर्क खडा करने मे सहायता करते है। इसके साथ ही इस व्यावसाय मे थोडी सी पुंजी लगाकर व मेहनत करके आर्थिक रूप से सशक्तिकरण होता हैइसके साथ ही स्वतंत्र होकर व्यापार करने की आज़ादी देता है। लेकिन इसके लिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि नेटवर्क मार्केटिंग मे खरा उतरने के लिए उच्च जानकारी होनी जरूरी है।
मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) नेटवर्क मार्केटिंग का एक नायाब तरीका हैन कि केवल व्यक्तिगत रूप से प्रोडक्ट खरीदने या बैचने का। जिसमे कि अधिकतर कंपनीयां डायरेक्ट सेलिंग कंपनीयों के साथ मिलकर काम कर रही है। जिसमे कि कंपनी के साथ साथ इससे जुडे प्रतिनिधियो को भी आगे बढ़ने का मौका मिलता है। इस व्यापार मे इससे जुडे लोग स्वतंत्र रूप से मल्टी लेवल मार्केटिंग मे गैर तनख्वाह के काम करते है। जिसमे कि सेल्समेनडिस्ट्रीब्यूटर,स्वतंत्र व्यापारीफ्रेंचाइजी प्रतिनिधीसलाहाकारएजेंट के रूप मे काम करते है। जिनके माध्यम से ही कंपनी अपना प्रोडक्ट लोगो तक पहुंचाती है।
नेटवर्क मार्केटिंग ,मल्टी लेवल मार्केटिंग – नेटवर्क मार्केटिंग बिक्री व वितरण करने का जरिया है। जो कि अलग अलग प्रकार से किया जाता है। जिसमे कि दुसरी मार्केटिंग जैसा व्यापार बिल्कुल नही है। जिसमे कि क्लोसिंग करते समय माह के आखिरी सप्ताह मे टारगेट पुरा करने की मारामारी करनी पडती है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग मे टारगेट का कोई झंझट ही नही हैऔर न ही क्लोसिंग करने की भी कोई सिरदर्दी नही है।

प्रतिनिधियो के माध्यम से प्रोडक्ट सेलिंग

मल्टी लेवल मार्केटिंग मे डायरेक्ट सेलिंग कंपनी विक्रेता के आधार पर मानी जाती है। जिसमे कि लोगो के बजट मे व उनके हितो को ध्यान मे रखकर प्रोडक्ट का निर्माण करती हैव उन्ही प्रोडक्ट की अपने प्रतिनिधियो के माध्यम से उनकी मार्केटिंग करती है। इससे आप जो प्रोडक्ट व्यक्तिगत रूप से बैचते है उसका भुगतान सीधे तौर पर ही आपको हो जाता है। जिसके चलते आगे बढ़ने के लिए व अपनी सेल्स बढ़ाने के लिए अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बैचने पडते है। इसके अलावा आप अन्य लोगो को भी इस व्यावसाय मे सेल्सपर्सन के रूप मे रख सकते है। जिसे वितरक भी कह सकतें है। तथा वही लोग कंपनी से प्रोडक्ट खरीदकर सीधे उपभोक्ता को बैचते है। जिसमे न कोई एजेंट होते है और न ही कोई बिचैलिया होता है।

लोगो का खडा करें नेटवर्क

·         इंटरव्यू से करे सलेक्शन

नेटवर्क मार्केटिंग मे खुद को व अपने साथ जुडे अन्य लोगो को भी आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है पहले उन लोगो का इंटरव्यू लें फिर उनकी काबीलियत परख ले फिर उसी हिसाब से काम सौंपे व इसके अलावा उन लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे जानकारी देंव समय समय पर उनका मनोबल बढ़ाऐं।

·         टीम के साथ करें काम

नेटवर्क मार्केटिंग मे आगे बढ़ने के लिए जरूरी हैटीम के साथ जुडकर काम करने कीइसके लिए जरूरी है सबसे पहले टीम का गठन करने की। यह भी जरूरी है कि टीम ऐसी गठित करें जो आपके साथ जुडकर कदम के साथ कदम मिलाकर काम करें व समय समय पर आपको आगे बढ़ने के नए नए आइडिया दें। जिससे कि टीम के किसी भी एक सदस्य पर जोर न पडेसबकी बराबर की मेहनत हो ओर बिना दबाव के काम कर सकें। 
नेटवर्क मार्केटिंग हमेशा ग्राहको की भागीदार को बढ़ाने व व्यावसाय मे अन्य लोगो को इससे जोडने के लिए होनी चाहिए। ऐसा तो कतई न हो जिसमे आपको केवल यह सिखाया जाता हो कि लोगो को कैसे जोडे न कि कैसे काम करें। कई कंपनी तो ऐसी भी है जो अपने प्रतिनिधी को केवल यह सिखाते है कि लोगो को अपने साथ कैसे जोडें और कैसे अपना माल बैचे। इसमे आप अपने संगठन मे केवल चुनिंदा प्रतिनिधी के साथ सफल बिजनेस कर सकतें है।

प्रतिनिधियों को मिले फायदा

नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग का व्यापार एक स्वतंत्र वितरको और सक्रिय ग्राहको के आधार पर ही निर्भर है। जो कि प्रत्यक्ष सेलिंग कंपनीयों से हैजिससे समस्त संगठन का विस्तार हो और इसके साथ साथ समस्त प्रतिनिधी कंपनी से डायरेक्ट थोक रेट पर सामान खरीदकर इसको खुदरा बिक्री कर अतिरिक्त लाभ भी कमा सकें।

1 comment:

  1. wow....A Big Change for Better Career by Direct Selling.. Thank you

    ReplyDelete